महिलाओं की सुरक्षा के मद्दे नज़र सेक्टर 12 स्थित खेल परिसर में महिला खिलाड़ियों को डायल 112 एप्प डाउनलोड कर करवाया रजिस्ट्रेशन

रजिस्टर करने के लिए एंड्रॉयड यूजरः g.co/kgs/2oEaAv और एपल यूजरः apps.apple.com/in/app/112-ind… लिंक का करें उपयोगइसके साथ ही खिलाड़ियों को साइबर अपराध, सड़क सुरक्षा, नशाखोरी जैसे सामाजिक मुद्दों के बारे में भी किया गया जागरू

फरीदाबाद- माननीय पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर के दिशा निर्देश व पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के मार्गदर्शन में महिला थाना सेंट्रल प्रभारी इंस्पेक्टर गीता व उनकी टीम ने सेक्टर 12 स्थित खेल परिसर में खिलाड़ियों को महिला खिलाड़ियों को डायल 112 एप्प डाउनलोड करवाया और उन्हें महिला सुरक्षा, साइबर अपराध, सड़क सुरक्षा संबंधित सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरुक करते हुए जानकारी प्रदान की।

डीसीपी सेंट्रल पूजा वशिष्ठ के दिशा निर्देश के तहत महिला खिलाड़ियों को जागरूक करने के लिए महिला थाना सेंट्रल की टीम खेल परिसर पहुंची जहां इंस्पेक्टर गीता ने वहां पर मौजूद महिला खिलाड़ियों को महिला विरुद्ध अपराध के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि महिला खिलाड़ी दिन-रात परिश्रम करके अपने खेल को आगे बढ़ाने में प्रयासरत रहती हैं। कई बार वह खेलते खेलते लेट हो जाते हैं और अंधेरा होने के पश्चात ही घर के लिए रवाना होती है जिसके लिए उन्हें ऑटो लेना पड़ता है।

महिलाओं को घर पहुंचने में कोई परेशानी ना हो इसलिए पुलिस महानिदेशक द्वारा सेफ सिटी परियोजना की शुरुआत की गई है जिसमें पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के मार्गदर्शन में इस मुहिम को कामयाब बनाने के लिए महिलाओं को डायल 112 ऐप डाउनलोड करने तथा इस पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि कोई भी महिला असुरक्षित महसूस ना करें और वह सुरक्षित अपने घर पहुंच सके। महिला सुरक्षा के लिए फरीदाबाद पुलिस द्वारा अहम कदम उठाए जा रहे हैं।

डायल 112 ऐप पर रजिस्ट्रेशन करने का फायदा यह होगा कि रजिस्ट्रेशन करने के बाद जब वह डायल 112 पर फोन करेंगे तो उन्हें दोबारा से अपनी सारी जानकारी नहीं देनी पड़ेगी बल्कि रजिस्ट्रेशन करने के परिणामस्वरुप उनकी सारी जानकारी पुलिस के पास पहले से मौजूद होगी इसलिए महिलाओं का समय भी बचेगा और उन्हें तुरंत मदद भी पहुंचाई जा सकेगी। इसके साथ ही फरीदाबाद में ऑटो चालकों का डाटा एकत्रित किया जा रहा है जिसमें ऑटो चालकों को एक यूनिक नंबर अलॉट किया जाएगा ताकि उनको ट्रैक करना आसान हो।

ऑटो चालकों को निर्देशित किया गया है कि वह अपना व ऑटो मलिक का मोबाइल नंबर सहित सारी जानकारी ऑटो के अंदर सामने वाली साइड पर लगाकर रखें ताकि जरूरत पड़ने पर महिलाएं यह फोटो डायल 112 पर भेज सकें जिससे पुलिस को जानकारी प्राप्त हो जाएगी की यह महिला किस ऑटो में सफर कर रही है। इसके अलावा पुलिस टीम ने खिलाड़ियों को साइबर अपराध से बचने के लिए अपना बैंक खाता, क्रेडिट या डेबिट कार्ड की कोई जानकारी किसी के साथ साझा न करने की हिदायत दी।

पुलिस द्वारा दुर्गा शक्ति एप खिलाड़ियों के मोबाइल में डाउनलोड करवाया गया और इसके बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ ही पुलिसकर्मियों ने दुर्गा शक्ति एप के बारे में खिलाड़ियों को जानकारी देते हुए बताया कि यदि आपको कहीं पर भी महिला विरुद्ध अपराध घटित होता दिखाई दे तो वह इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें। पुलिस द्वारा इस प्रकार के आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही खिलाड़ियों को साइबर अपराध से बचाव के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930, नशा तस्करों के बारे में पुलिस को सूचना देने के लिए 9050891508 हेल्पलाइन नंबरों के बारे में जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम के समापन पर खिलाड़ियों ने पुलिस द्वारा दी गई इस अहम जानकारी के लिए उनका धन्यवाद किया।

Related posts

Leave a Comment